Raju Srivastav Death : नहीं रहे कॉमेडी के किंग राजू श्रीवास्तव
स्टोरीज

Raju Srivastav Death : नहीं रहे कॉमेडी के किंग राजू श्रीवास्तव

आज के दिन बहुत दुखद समाचार मिला कॉमेडी के दिग्गज राजू श्रीवास्तव का निधन सबके हृदय को दुख से भर गया. राजू श्रीवास्तव के हजारों में प्रशंसक थे अपनी कॉमेडी से उन्होंने वर्षों तक लोगों का मनोरंजन किया। 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट करते हुए उनको ह्रदय से संबंधित आघात हुआ और उसके बाद उनको दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया, एक अनुभवी डॉक्टरों की टीम ने उनके स्वास्थ्य लाभ के लिए उनको वेंटिलेटर पर रखा परंतु अंत में राजू श्रीवास्तव आज दिनांक 21 सितंबर को दुनिया छोड़ कर चले गए।

सत्यप्रकाश श्रीवास्तव से राजू श्रीवास्तव तक

राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 को एक मध्यम परिवार में उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में हुआ था. राजू की पिताजी रमेश चंद्र श्रीवास्तव एक सरकारी कर्मचारी व मशहूर कवि थे उनको बलाई काका के नाम से जाना जाता था. राजू का असली नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव था, और बचपन से ही उनको कॉमेडी और मिमिक्री करने का शौक जागा और उन्होंने इसी में अपना करियर बनाने का निश्चय किया। उनके किरदारों की वजह से उनका नाम राजू भैया या गजोधर भैया के नाम से जाना जाने लगा।

राजू श्रीवास्तव का निजी जीवन

1 जुलाई 1993 को राजू श्रीवास्तव ने शिखा श्रीवास्तव के साथ में विवाह किया उनके दो बच्चे हैं एक बेटा आयुष्मान और बेटी का नाम अंतरा है।

करियर के लिए उनका संघर्ष

राजू श्रीवास्तव जब मुंबई में अपना करियर बनाने के लिए आए तो उनको शुरुआत में कुछ काम नहीं मिल पाया जिसकी वजह से उन्होंने कुछ दिन ऑटो चला कर अपना गुजारा किया। मुंबई में आने के बाद वह कुछ छोटे-मोटे रोल किया लेकिन "द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज शो" ने उनकी जिंदगी को पूरी तरह से बदल दिया, राजू श्रीवास्तव शो में शामिल हुए शो में उनकी कॉमेडी को बहुत पसंद किया गया और इस शो की वजह से गजोधर भैया घर घर पर पहुंच गया और उनकी लोकप्रियता बढ़ गई.

अंडरवर्ल्ड से आयी थी राजू श्रीवास्तव को धमकियाँ

राजू श्रीवास्तव ने साल 2010 में एक शो में पाकिस्तान और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर कुछ जोक्स किए थे जिसके बाद उनको कई धमकी भरे फोन आए परंतु वह रुके नहीं है और वह अपनी कॉमेडी में उनका मजाक बनाते रहे. नच बलिए की सीजन 6 में भी राजू श्रीवास्तव ने 2013 में अपनी पत्नी शिखा श्रीवास्तव के साथ भाग लिया था.

राजनीति में राजू श्रीवास्तव की भूमिका

राजू श्रीवास्तव ने अपने आपको सिर्फ फिल्मी दुनिया या कॉमेडी दुनिया तक सीमित नहीं रखा बल्कि 2014 में वह समाजवादी पार्टी के टिकट पर कानपुर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव के लिए उतरे परंतु उन्होंने यह कहते हुए अपना टिकट वापस ले लिया कि स्थानीय कार्यकर्ता उनको मदद नहीं कर रहे हैं, और उसके बाद उन्होंने 19 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने की आधिकारिक घोषणा की, उसके बाद उनको प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छता अभियान का ब्रांड अम्बेस्डर बनाया गया और जब उत्तर प्रदेश में योगी की सरकार बनी तो उन्हें दर्जा प्राप्त मंत्री बनाया गया.

उनके निधन के बाद फिल्मी जगत और राजनीतिक जगत में एक शोक की लहर आ चुकी है सोशल मीडिया पर राजू श्रीवास्तव को उनके सभी चाहने वाले श्रद्धांजलि दे रहे हैं.