Story of michael jakson look in hindi
स्टोरीज

अपने लुक को बदलने के लिए माइकल जैक्सन ने करवाई थी कई सर्जरी

दुनिया में जब भी बेस्ट डांसर का नाम लिया जाता है तो उनमें शायद सबसे पहले माइकल जैक्सन का नाम ही आता होगा। माइकल जैकसन वह शख्स जिसने अपनी लाइफ में कई कंफर्ट और इवेंट्स ऑर्गनाइज किए। डांस की दुनिया में मशहूर होने वाले जैक्सन अपने फैशन लुक के प्रति भी काफी सजग रहा करते थे और उन्होंने इसी चक्कर में लगातार कई बार अपने लुक में परिवर्तन किया। जैकसन ने अपने करियर के शुरुआती दौर में सैकड़ों सर्जरी करवाई थी और इसके अलावा उन्होंने की परमानेंट कॉस्मेटिक टैटू भी बनवाए थे जिसमें एक फेमस टैटू पिंक लाइनर के रूप में उनके लिप्स के नीचे मौजूद था। शरीर में, हाथ, गले आदि जगहों पर ऑपरेशन के कई निशान मौजूद थे इतनी ज्यादा मात्रा में सर्जरी और ऑपरेशन कराने वाले माइकल जैकसन का 50 साल की उम्र में दिल के दौरे पड़ने से मौत हो गई। बताया जाता है कि उनकी मौत पावरफुल एनेस्थेटिक प्रोफोल नामक दवा के ओवरडोज से हुई थी। तो चलिए आज जानते हैं पॉप डांसर माइकल जैक्सन से जुड़े ऐसे अनगिनत रहस्य को।


परिवार के पॉप ग्रुप को ज्वाइन किया


स्टार डांसर माइकल जैकसन ने डांस की दुनिया में मशहूर होने से पहले साल 1964 में अपने फैमिली के पौप ग्रुप को ज्वाइन किया था। परिवार के इस ग्रुप जैक्सन फाइव नाम दिया गया परंतु जब जैक्सन का वक्त आया तो उन्होंने उस वक्त के साथ सभी को पीछे कर दिया और अपने इस वक्त को उन्होंने दौर में बदल कर डांस की दुनिया में आसमान की बुलंदियों को छू लिया। अब जैक्सन अमेरिका में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में मशहूर हो गए और उनकी प्रसिद्धि को देखते हुए ही उन्हें भारत आमंत्रित किया गया। शायद कम ही लोग जानते होंगे कि माइकल जैकसन को पहली बार शिवसेना द्वारा ही मुंबई बुलाया गया और एयरपोर्ट पर उनका स्वागत सोनाली बेंद्रे ने किया था। उनके उस दौरे के दौरान ना सिर्फ बॉलीवुड इंडस्ट्री के सेलेब्स बल्कि साउथ इंडस्ट्री‌‌ के भी कई बड़े सितारे उनसे मिलने मुंबई पहुंचे।


विवादों से रहा गहरा नाता


यह तो आप बखूबी जानते होंगे कि जितना बड़ा स्टार विवादों से उतना गहरा रिश्ता। जैकसन भी कुछ इसी तरह के लोगों में शामिल रहे, विवादों से उनका रिश्ता ऐसा था कि जिस कारण उन्हें जेल भी जाना पड़ा। विवाद के तौर पर उन पर कई बार सेक्सुअल एब्यूज के गंभीर आरोप लगे थे। साल 2002 में तो उन्होंने अपने बच्चे को बाहर बालकनी से लटका दिया था जिस कारण वे उस समय काफी चर्चा में रहे। यहां तक कि एक बार वे यौन शोषण के आरोपों में गिर गई और उन्हें दो दिन तक जेल की हवा खानी पड़ी। तो ऐसे ही कई घटनाओं से वे अक्सर विवादों के शिकार रहे।


ऑक्सीजन चेंबर में सोया करते थे


कहा जाता है कि शरीर को स्वस्थ व‌ कूल रखने और लंबा जीवन जीने के लिए ऑक्सीजन का इस्तेमाल किया जाता है शायद इसी मकसद से माइकल जैक्सन भी जिंदा रहने और बॉडी को अच्छा बनाने के लिए सोने के लिए ऑक्सीजन चेंबर का इस्तेमाल किया करते थे।


पब्लिक अपीरियंस और परफॉर्मेंस के दौरान किया करते थे विग का इस्तेमाल


अक्सर लंबे बालों में दिखने वाले माइकल जैकसन विग का इस्तेमाल किया करते थे। 'किलिंग माइकल जैकसन' डॉक्यूमेंट्री फिल्म में पुलिस अधिकारी ने मौत के समय उनके हालात को लेकर बहुत ही रहस्यमय खुलासे किए थे। पुलिस डिपार्टमेंट के एक डिटेक्टिव एस्कॉर्ट स्मिथ ने कहा था कि जैक्सन पूरी तरह से गंजे थे, उनके सिर में एक भी बाल नहीं था और साइड से में जलने के कुछ सपोर्ट दिखाई देते थे। दरअसल यह घटना उनके साथ साल 1984 में पेप्सी के एक विज्ञापन की शूटिंग के दौरान घटी, इस घटना में वे बुरी तरह से जल गए और उनके बाल नहीं रहे। उनके सिर पर एक टैटू भी देखा गया। अक्सर वे फैंस से मिलने, पब्लिक अपीयरेंस और परफॉर्मेंस के दौरान विग का इस्तेमाल किया करते थे। बिना विग के वे कहीं भी नहीं जाते थे और ना ही किसी के सामने आते थे।


करवाई सैकड़ों सर्जरी


लुक के प्रति वे इतना सजग रहते थे कि उन्होंने अपने लुक को बदलने के लिए सैकड़ों सर्जरी करवा ली। सर्जरी के अलावा उन्होंने कई परमानेंट टैटू भी बॉडी पर बनवाए थे। हाथ, गले आदि पर ऑपरेशन के कुछ निशान मौजूद थे। टैटू के शौकीन और लुक को स्टाइलिश बनाने के लिए उन्होंने कई बार खुद को चेंज किया।  कहा जाता है कि जैक्सन इनसोम्निया यानी नींद ना आने की बीमारी से ग्रस्त थे और नींद के लिए और खुद को इस बीमारी से दूर रखने के लिए वे कई बार इंजेक्शन लिया करते थे। अनगिनत संख्या में इंजेक्शन लेने के कारण उनके हाथ पर कई छेद के निशान पाए गए।

   

किंग ऑफ पॉप से मशहूर और स्टाइलिश लुक रखने के लिए जाने जाने वाले स्टार डांसर माइकल जैकसन की अपने लॉस एंजेलिस स्थित घर में हार्टअटैक पड़ने से 25 जून 2009 को मौत हो गई। लेकिन बताया जाता है कि उनके निजी डॉक्टर ने ही उन्हें सर्जरी के दौरान बेहोश होने वाली एनस्थीसिया‌ दवा की ज्यादा मात्रा दे दी। इस ओवरडोज दवा से माइकल जैक्सन की मृत्यु हो गई और इसके पश्चात उनके निजी डॉक्टर को गिरफ्तार किया गया जिन्हें चार साल की जेल की सजा सुनाई गई।