Whatsapp is to Launch its shopping Feature
टेक ज्ञान

ऐमेजोन और फ्लिपकार्ट को बड़ा झटका, जल्द लॉन्च होगा व्हाट्सएप शॉप फीचर

फेसबुक अपने शॉप फीचर्स का विस्तार करने के लिए ई-कॉमर्स कंपनी को कड़ी टक्कर दे रहा है कंपनी का कहना है कि जल्द ही फेसबुक शॉप फीचर को मैसेंजिंग एप व्हाट्सएप से जोड़ेगा जिसकी शुरुआत विश्व के चुनिंदा देश में रोल आउट करने को मिलेगी। ज़ुकेरबर्ग का कहना है कि यूनाइटेड स्टेट के फेसबुक मार्केटप्लेस में व्हाट्सएप शॉप को उपलब्ध कराया जाएगा।


फेसबुक में अपना शॉप फीचर पिछले साल लॉन्च कर दिया है जो ई-कॉमर्स कंपनी को कड़ी टक्कर दे रहा है जहां एक और फेसबुक पर करीब 1.2 मिलीयन मंथली एक्टिव शॉप है वही इ-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर टक्कर पेश करते हुए व्हाट्सएप ने भी अब अपना शॉप फीचर जोड़ने का ऐलान किया है कहा जा रहा है कि अब फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप से सीधे शॉपिंग का ऑप्शन दिया जाएगा।


बुधवार को फेसबुक और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बीच हुए साझेदारी के दौरान इस बात की पुष्टि की गई है कि फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म लिमिटेड में 9.99% (43574 करोड रुपए) की साझेदारी कर भारत में अपना विस्तार करने की बात कही है फेसबुक के पास चीन के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेट यूजर्स बाजार है जो नजदीकी किराना स्टोर तक आसान पहुंच बनाने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर घरों में प्रोडक्ट्स ओर सर्विसेज का लेनदन करने में मदद करेगा।


ऐमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट को लगेगा झटका


अमेज़न तथा फ्लिपकार्ट की तरह अन्य ई-कॉमर्स कंपनी को टक्कर देने के लिए व्हाट्सएप शॉप फीचर जारी कर चुका है अब अमेजॉन तथा फ्लिपकार्ट की मनमानी प्रोडक्ट कॉस्ट की बादशाहीयत पर लगाम लगेगी अमेज़न तथा फ्लिकार्ड के यूजर्स भी व्हाट्सएप शॉपिंग बटन से खरीदारी कर सकेंगे।

व्हाट्सएप पिछले कुछ सालों से शॉपिंग एक्सपीरियंस पर ज्यादा फोकस कर रहा है इसलिए व्हाट्सएप ने शॉपिंग बिजनेस में शॉपिंग के लिए डेडीकेटेड का बटन भी लॉन्च किया था कॉमर्स सर्विसेज यूज करने के लिए व्हाट्सएप में अपने लेटेस्ट अपडेट में "Add to Carts" फीचर का इस्तेमाल करने के कयास भी लगाए हैं यूजर्स व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट में प्रोडक्ट्स का कैटलॉग करने के लिए इसे कार्ट में एंड कर सकते हैं जिससे शॉपिंग लंबे समय तक भी जारी रहेगी।


जल्द कर पाएंगे यूज़र शॉपिंग


फेसबुक चीफ एग्जीक्यूटिव मार्क ज़ुकेरबर्ग का कहना है कि कंपनी शॉप बेस्ड सर्विस में यूजर्स के लिए रोल आउट करने वाली है जिसकी मदद से यूजर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से प्रोडक्ट की खरीदारी कर पाएंगे।


कंटेंट क्रिएटर्स को फेसबुक से मिलेगा कमाई का मौका


फेसबुक के चीफ ज़ुकेरबर्ग का कहना है कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म क्रियेटर के लिए कमाई का यह अहम विकल्प है ऑगमेंटेड और वर्चुअल रियलिटी के जरिए कंपनी कंटेंट क्रिएटर्स को फेसबुक से कमाई करने के लिए जल्द ही एक टू लांच करेगी जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड होगा।


विजुअल सर्च टूल करेगा शॉपिंग में मदद


फेसबुक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ट का एक टूल जल्द ही अपने यूजर्स के लिए जा रहा है जिसके जरिए यूजर्स को शॉपिंग करने में मदद मिलेगी इस टूल को विजुअल सर्च के नाम से जाना जाएगा जिससे यूजर्स इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी भी आइटम पर क्लिक कर शॉपिंग कर पाएंगे इसके अलावा किसी भी प्रोडक्ट को सर्च कर खरीदने का काम फोन के कैमरे से भी कर पाएंगे।