BMW Launches 2021 S1000R Motorcycle in India
टेक ज्ञान

BMW ने भारत में लॉन्च की S1000R बाइक, जाने क्या है इसके खास फीचर्स

जर्मनी की बेहतरीन वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू मोटरराड (motorrad) इंडिया ने भारत में मंगलवार को एक नई बाइक की लॉन्चिंग की है। इस बाइक का नाम बीएमडब्ल्यू S1000R बताया जा रहा है। लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू द्वारा इस बाइक की कीमत लगभग 17.9 लाख रुपये बताई गई है। जानकारी के अनुसार इस मॉडल के लिए बुकिंग मंगलवार से ही शुरू हो चुकी है और इसके लिए बीएमडब्ल्यू मोटरराड इंडिया की डीलरशिप पर जाकर ऑनलाइन ही बुकिंग कराई जा सकती है। इसके लिए पूरी सुविधाएं ग्राहकों को प्रदान की गई हैं।


बीएमडब्ल्यू S1000R के शानदार हैं फीचर्स


बीएमडब्ल्यू ग्रुप के अध्यक्ष ने कहा कि बीएमडब्ल्यू की नई बाइक को एक पॉवर पैक्ड परफॉरमेंस के लिए रोस्टर के रूप में बनाया गया है जो कि नई पीढ़ी के लिए बेहतर और सुविधाजनक है।

बीएमडब्ल्यू की नई बाइक में कई तरह की विशेषताएं भरी हुई हैं। इस बाइक में एक नया वाटर कूल्ड 4 सिलेंडर इन-लाइन इंजन मिलता है जो बाइक को तेज रफ्तार में अधिकतम 250 किलोमीटर प्रति घंटे की गति प्रदान करता है। इस मोटरसाइकिल की रफ्तार नापी जाए तो इस में बैठा हुआ व्यक्ति 3.2 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर तक की रफ्तार को आसानी से नाप सकता है। 

इसके अलावा इस बाइक को तीन वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है और इन तीनों वेरिएंट्स की कीमत अलग-अलग बताई गई है। इसमें स्टैंडर्ड वेरिएंट को 17.9 लाख रुपए की कीमत के साथ प्रो वेरिएंट को 19.75 लाख रुपए तथा प्रो एम स्पोर्ट वेरिएंट को 22.5 लाख रुपये की कीमत में उपलब्ध करवाया जाएगा।


बीएमडब्ल्यू द्वारा कांटेक्टलैस सर्विस को बनाया गया बुकिंग और पेमेंट का माध्यम


दरअसल बीएमडब्ल्यू मोटरराड इंडिया द्वारा भारत में उपस्थित अपने ग्राहकों के लिए एक कांटेक्टलैस सर्विस को लॉन्च किया है। इस सर्विस के अंतर्गत सभी ग्राहक अपनी कार या बाइक की सर्विस पेमेंट और बुकिंग करने के लिए ऑनलाइन माध्यम से सभी कार्यों को कर सकते हैं। इसके अलावा इस कांटेक्टलैस सर्विस के माध्यम से ग्राहकों द्वारा पेमेंट के साथ-साथ रिव्यू भी किया जा सकता है।

इस कांटेक्टलैस सर्विस में विभिन्न वाहनों से संबंधित कोटेशन लिया जा सकता है। पेमेंट और सर्विस के लिए भी इसका इस्तेमाल ग्राहकों द्वारा किया जा सकता है। इन सभी के लिए बीएमडब्ल्यू ने BMW one app बनाया है। जिसकी सहायता से उन्हें अपने ग्राहकों के लिए एंड टू एंड व्हीकल सर्विस मिल सके। इसके जरिए ग्राहकों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती और उन्हें अपने वाहन के लिए किसी ऑथोराइज्ड वर्कशॉप जाने की भी आवश्यकता नहीं होती है। बीएमडब्ल्यू द्वारा शुरू की गई यह सर्विस वाकई में ग्राहकों के लिए बेस्ट सर्विस है।