Eat these Vegetables and Fruits to Get More Iron
हेल्थ

आयरन की कमी होने पर खाएं ये सब्जियां और फल | Eat these Vegetables to Defeat Iron Deficiency

आज से 70-80  पूर्व मनुष्य अपने भोजन में सब्जियों तथा फलों का उपयोग बहुत अधिक नहीं करता था क्योंकि  इसके पौष्टिक्ता एंव गुणवत्ता के बारे में कोई नही जानता था। परन्तु आज के दौर में सभी अपने आहार में फल एवं सब्जियों का प्रयोग करते है।

मौसम में हमें कुछ ऐसी सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए जो हमारे शरीर को ताकत और गर्मी ऊर्जा प्रदान करे।

सर्दियों के मौसम में ढेर सारे मौसमी फल और सब्जियां उपलब्ध होते हैं, जो सेहत के लिहाज से काफी हेल्दी होते हैं। मौसम के अनुसार, जो लोग हरी सब्जियां और फलों का सेवन करते हैं, वो लंबी उम्र तक स्वस्थ रहते हैं। यदि आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो सर्दियों में नीचे बताए गए फलों और कुछ सब्जियों का सेवन हर दिन करना ना भूलें। इनमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो आपको पूरे ठंड में मौसमी रोगों से बचाए रखेंगे। सर्दियों में शरीर का चयापचय कम हो जाता है। ऐसे में उन फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करें, जिनमें भरपूर न्यूट्रीशन मौजूद हों। 


गाजर   


गाजर ठंड के मौसम में ही अधिक उपलब्ध होता है। ऐसे में इस फल का अधिक लाभ जरूर उठाना चाहिए। गाजर में सबसे ज्यादा कैरोटीन होता है। इसमें विटामिन सी, डी, बी, ई और के भी काफी होता है। आंखों, स्किन के लिए काफी हेल्दी होता है गाजर का सेवन करना। सर्दियों में स्किन की समस्या से बचने के लिए भी आप इसका सेवन कर सकते हैं।


संतरा  


संतरे में विटामिन सी काफी होता है। विटामिन सी शरीर को कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर को मिनरल्स,पोटैशियम, फोलेट और फाइबर भी प्राप्त होता है। कैलोरी की मात्रा कम होती है, तो जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वो इसका सेवन कर  सकते हैं।


मूली  


सर्दियों में मूली काफी मिलती है। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स कई तरह के कैंसर के खतरे से बचाते हैं। विटामिन सी एंटीऑक्सि‍डेंट की तरह काम करता है। मूली में एंटी-हाइपरटेंसिव  गुण मौजूद होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने का काम करता है। बीपी की शिकायत है, तो मूली का सेवन जरूर करें। इसमें पोटैशियम, फोलिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड भी होते हैं, जो आपको कई शारीरिक समस्याओं  से बचाते हैं। सर्दी के मौसम में अक्सर लोगों को खांसी-जुकाम होती रहती है। इससे बचने के लिए मूली जरूर खाएं। इसमें एंटी-कन्जेस्टिव  गुण होते हैं, जो कफ, गले की खराश, सर्दी और जुकाम से पीछा दिलाते हैं।


इसे भी पढ़ें : अखरोट और दूध के लाभ


पालक  


पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जी में विटामिन के और बी प्रचुर मात्रा में होते हैं। शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स के साथ ही इसमें फोलिक एसिड और एस्कॉर्बिक एसिड भी होता है। पालक का साग बनाएं, सूप पिएं, जूस बनाएं, सलाद में मिलाएं, सब्जी बनाकर खाने चाहें, जैसे भी इसका सेवन करेंगे हर तरह से यह हेल्दी है। इसमें आयरन भी काफी होता है, जो शरीर में आयरन की कमी नहीं होना देता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट तत्व भी पाए जाते हैं।


अमरूद 


अमरूद में काफी मात्रा में एंटीओक्सिडेंट पाया जाता है। सर्दियों में आप जितना अमरूद खाएंगे, आपके शरीर की इम्यूनिटी उतनी ही ज्यादा मजबूत होती है। इससे त्वचा संबंधी बीमारियां भी नहीं होती हैं।


केला 


सर्दी के मौसम में केला खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसमें पोटैशियम, फाइबर, विटामिंस अधिक होने के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है है। केला में पानी भी मौजूद होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखने और पोषण देने के लिए उपयोगी है।


सर्दियों में मौसमी फल और सब्जियों का सेवन क्यों करना चाहिए


सर्दी के मौसम में हमारे शरीर को विभिन्‍न प्रकार के खनिज पदार्थ और पोषक तत्‍वों की अतिरिक्‍त मात्रा की आवश्‍यकता होती है। हालांकि इस मौसम में अधिक कैलोरी और वसा वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए। सर्दी के सीजन में हमारे शरीर को विटामिन, मिनरल, फोलेट, एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थों का पर्याप्‍त सेवन करना चाहिए। इन पोषक तत्‍वों को प्राप्‍त करने के लिए आपको सर्दियों में मिलने वाले लगभग सभी प्रकार के फलों का सेवन करना चाहिए। इन फलों को सेवन करने का फायदा वजन घटाने, मधुमेह को रोकने, कैंसर की रोकथाम करने, त्‍वचा सौंदर्य और बालों के लिए भी होता है। ये सभी फल हमें सर्दी के दौरान होने वाली समस्‍याओं से लड़ने की शक्ति देते हैं और शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करते हैं।


डिस्क्लेमर: यह टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं, इन्हे किसी डॉक्टर या फिर स्वस्थ्य स्पेशलिस्ट की सलाह के तौर पर न लें, बिमारी या किसी संक्रमण की स्थिति में डॉक्टर की सलाह से ही अपना इलाज करवाएं।