how to sell 25 paise coin in 1.5 Lakh
बिज़नेस

पुराने 25 रुपये के सिक्के से आप बन सकते हैं लखपति जानिए कैसे

यदि आपके पास 25 पैसे का कोई पुराना सिक्का मौजूद है तो इससे आपको लाखों का फायदा हो सकता है। जी हां! अभी आपको यह सब सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा। परंतु यह बात सच है यदि आपके पास 25 पैसे का सिक्का है तो आप इसे बेचकर कुछ ही मिनटों में 1.5 लाख रुपए के मालिक बन सकते हैं। दरअसल यह पुराने सिक्के उन लोगों को बेचे जा सकते हैं जो इन दुर्लभ सिक्कों को इकट्ठा करना पसंद करते हैं या फिर उन्हें भी इन सिक्कों को खरीद कर कोई फायदा होता है। इस तरह से इन पुराने और दुर्लभ सिक्कों के बदले लोग मोटी रकम खर्च करने को तैयार रहते हैं। तो देर मत करिए जल्द से जल्द अपने घर में 25 पैसे का सिक्का खोजिए और यदि यह आपके पास मौजूद है तो इसे बेचने की प्रक्रिया को शुरू कर दीजिए। इससे काफी कम समय में आप धनवान हो सकते हैं।


इस तरह से 25 पैसे के सिक्के आपको लखपति बना सकते हैं


यदि आपके पास 25 पैसे का पुराना सिक्का है तो यह ध्यान रखें कि इस सिक्के का रंग सिल्वर कलर का होना चाहिए तथा जो सिक्का 1985 में ढाला गया था वही सिक्का होना चाहिए। इसके अलावा 5 पैसे या 10 पैसे के सिक्के बेचकर भी काफी अच्छी रकम कमाई जा सकती है। 25 पैसे के सिक्के को ऑनलाइन साइट्स के जरिए बेचा जाता है। जिससे इसे खरीदने वाला इंसान सिक्के के बदले कई रुपए तक खर्च कर सकता है।

 

इन सिक्कों को बेचने के लिए इंडियामार्ट भारत की एक बड़ी ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है। यह प्लेटफार्म अपनी वेबसाइट के जरिए सिक्के बेचने और खरीदने वालों से संपर्क साझा करते हैं। इस वेबसाइट पर करीब 60 करोड़ से अधिक के खरीदार और 60 लाख से अधिक के सप्लायर मौजूद हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप रिटेलर हैं या फिर मैन्युफेक्चरर, इंडियामार्ट भारत में ऑनलाइन बिजनेस को विकसित करने एक बहुत बड़ा डेस्टिनेशन प्वाइंट है। दरअसल इस कंपनी के पास लगभग 100 मिलियन से ज्यादा यूज़र मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों मिलाकर मौजूद हैं। यानी कि इससे अच्छा बिज़नेस डेवेलप करने का पॉइंट हो ही नहीं सकता।


इस प्रक्रिया को करें फॉलो


  • यदि आपके पास 25 पैसे का सिक्का है तो आपको सबसे पहले इस सिक्के को बेचने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट india mart.com पर जाना होगा।
  • यहां पर खरीददारों तथा सिक्के बेचने वालों को सीधे व्यापार करने की एक बढ़िया सुविधा प्रदान की जाती है।
  • इसके पश्चात यहां पर आपको स्वयं को रजिस्टर करना होता है। इसमें आपका नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर तथा आप से संबंधित कई सारी डिटेल भरनी होती हैं।
  • इन डिटेल्स को भरने के बाद आपके पास जो भी सिक्का है उसकी एक तस्वीर ले लीजिए और इसे वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिये।
  • अब आप की जानकारी और आपके पास मौजूद सिक्के की तस्वीर देखकर इसको खरीदने के लिए इच्छुक लोग आपसे संपर्क करेंगे।
  • यहां पर एक विशेष सुविधा यह मौजूद है कि जो भी व्यक्ति सिक्का बेचता है वह खरीदने वाले व्यक्ति से बातचीत और संपर्क करके भी सिक्के की बोली तय कर सकता है।


हालांकि यह खरीदार तथा सप्लायर पर ही आधारित है कि वे किस मूल्य के सिक्के का व्यापार करना चाहते हैं और किस सिक्के को उन खरीददार को खरीदना है। इसके अलावा अन्य कई प्लेटफार्म्स ऐसे हैं जहां पर पुराने और अनोखे सिक्के खरीदे और बेचे जाते हैं। क्विकर और कॉइन बाजार इन अन्य वेबसाइट्स में शामिल है।


पुराने अन्य सिक्कों तथा नोटों से भी हो सकती है अच्छी खासी कमाई


मीडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट की माने तो यदि अभी भी आपके पास 5 और 10 रुपये का ऐसा नोट मौजूद है जिस पर वैष्णो देवी की तस्वीर छपी हुई है तो आप उन नोटों को बेचकर भी एक अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। दरअसल इन सिक्कों को भारत सरकार द्वारा 2002 में जारी किया गया था और देखा जाए तो बाजार में इन सिक्कों की मांग काफी ज्यादा है। क्योंकि हिंदुओं में ऐसे लोग भी हैं जो वैष्णो देवी में काफी अधिक आस्था रखते हैं। इस वजह से माता की तस्वीर देखकर लोग उन सिक्कों को खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं।

 

इसके अलावा एक दूसरी सीरीज भी है जो लोगों की काफी पसंदीदा बनती जा रही है। इस सीरीज में उन नोटों को खरीदा जाता है जिन पर 786 लिखा हुआ रहता है। दरअसल ऐसे सिक्कों की मांग मुसलमान लोग अधिक करते हैं। क्योंकि वे उस नोट को काफी शुभ मानते हैं जिस पर 786 अंकित होता है और इस नोट को वह स्वयं के पास रखना समृद्धि का द्योतक समझते हैं। इसलिए इसे काफी डिमांडिंग नोट कहा जा सकता है। इस तरह से देखा जाए तो यदि आपके पास ऐसा कोई भी पुराना सिक्का या नोट मौजूद है तो इसके बदले आप लाखों के रुपए कमा सकते हैं और लखपति बन सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल शैक्षिक उद्देश्य से लिखा गया है। किसी भी प्रकार इन्वेस्टमेंट करने से पहले आप अपने एडवाइजर से अवश्य परामर्श लें या उस से सम्बंधित दश्तावेज़ों का अध्यन अवश्य करें। हम आपके किसी भी फायदा या नुक्सान के लिए जिम्मेदार नहीं माने जायेंगे।